कारपेट एक्सपो मार्ट हुआ CEPC को हैंडओवर

भदोही। भदोही के कार्पेट सिटी में 180 करोड़ की लागत से बने कारपेट एक्सपो मार्ट को सरकार ने फेयर लगाने के लिए कारपेट एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल को हैंड ओवर कर दिया है। हैंड ओवर की कार्यवाई प्रमुख सचिव लघु उद्योग एंव निर्यात प्रोत्साहन नवनीत सहगल की उपस्थिति में की गई। हैंड ओवर होने के बाद मार्ट में फेयर लगाने का रास्ता साफ हो गया है। बनारस में लगने वाला इंटरनेशनल कार्पेट फेयर अब इसी मार्ट में आयोजित होगा। इससे छोटे-बड़े निर्यताको के साथ कालीन उद्योग को लाभ मिलेगा। प्रमुख सचिव ने कहा कि मार्ट हैंडओवर होना मुख्यमंत्री की ओडीओपी योजना और भदोही के लिए बड़ा दिन है।

इस दौरान नवनीत सहगल ने कहा कि हैंडओवर के बाद लगातार सरकार सहयोग करती रहेगी। यहां एक बड़ा फेयर होना चाहिए जिसमें सरकार पूरा सहयोग करेगी। मार्च अप्रैल तक फेयर का आयोजन होना चाहिए। उन्होंने कहा यहां का उत्पाद दुनिया भर में प्रसिद्ध है। मार्ट में जो भी कमियां हैं जिस होटल, आडिटोरियम बनाने में सरकार मदद करेगी। सरकार इसके बेहतर संचालन के लिए हरसंभव मदद को तैयार है।

इस दौरान सीईपीसी के चेयरमैन सिद्धनाथ सिंह ने कहा कि यह भदोही के लिए इतिहासिक दिन है। दुनिया मे सबसे अधिक कालीन इस क्षेत्र से बनता है। यह मार्ट इंडस्ट्री के लिए बना है और इसको चलना हमारा फर्ज है। सरकार ने इनके प्रचार प्रसार और संचालन में हर तरह के सहयोग की बात कही है। उन्होंने कहा कि यहां सीईपीसी के अलावा पांच और काउंसिल जूट बोर्ड, हैंडीक्राफ्ट, बनारसी साड़ी, लेदर के मेले भी लगाने का प्रयास होगा इसके किये कई काउंसिल से बात भी हो रही है। उन्होंने कहा कि मार्ट को इस तरीके से डेवलप किया जाएगा कि बाबतपुर एयरपोर्ट आने वाला हर बायर मार्ट जरूर आये। उन्होंने कहा यहां कगभग सौ बड़े शॉप हैं जिन्हें देश भर के सौ निर्यताको को दिया जाएगा। जहां बायर को एक साथ एक छत के नीचे सौ लोगों के अलग अलग वैरायटी, डिजाइन, कलर्स की कालीन मिल सकेगी और बेर का समय भी बचेगा। किसी भी बायर को एक साथ एक दिन में सौ निर्यताको तक पहुंचने मार्ट मददगार साबित होगी। उन्होंने कहा कि यहां मेगा इवेंट आयोजित किया जाएगा। इसके।लिए देश भर के लोगों की एक टीम बनाई जाएगी। हैंडओवर लेते ही 11 निर्यताको ने शॉप लेने के लिए अपनी सहमति जता दी है।इ स दौरान जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद, सीईओ बीडा कृतिका ज्योत्स्ना, जॉइंट डायरेक्टर इंडस्ट्री उमेश सिंह,विनय कपूर उपयुक्त उद्योग हरेंद्र कुमार, निर्माण निगम परियोजना प्रबंधक, ईडी संजय कुमार, सीईपीसी के उमेश गुप्ता मुन्ना, ओमकार नाथ मिश्रा, अब्दुल रब अंसारी, श्रीराम मौर्या, फिरोज वजीरी, जफर हुसैनी, राजेन्द्र मिश्रा, व एकमाध्यक्ष ओमकार नाथ मिश्रा, अब्दुल हादी, रवि पाटोदिया, इम्तियाज अंसारी, गुलामन अंसारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.