प्रशासनिक समिति को है ईडी को हटाने का अधिकार

भदोही कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) की प्रशासनिक समिति ने अधिशासी निदेशक (ईडी) संजय कुमार की सेवा समाप्ति और उन्हें पदमुक्त करने के विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) कार्यालय के आदेश को नकार दिया है। मंगलवार को कारपेट एक्सपो मार्ट स्थित परिषद के क्षेत्रीय कार्यालय में हुई समिति की बैठक में सर्वसम्मत से निर्णय लिया गया और कहा गया कि ईडी की सेवा समाप्त और पदमुक्त करने का अधिकार परिषद बोर्ड में निहित हैं।
इस बैठक के साथ ही परिषद दो खेमों में बंट गया है। एक खेमे ने बैठक को गलत और नियम विरुद्ध बताते हुए बैठक से दूरी बनाए रखी जबकि दूसरे खेमे के सदस्यों ने कोरम के लिए आवश्यक सदस्यों ने उपस्थित होकर बैठक की। बैठक में विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) कार्यालय द्वारा ईडी को पदमुक्त करने के पत्र को गलत बताते हुए कहा कि बीते 24 मई को उसी कार्यालय से ईडी की नियुक्ति को अग्रसारित किया जा चुका है। बैठक में इस संबंध में विकास आयुक्त हस्तशिल्प के पत्र का जवाब देने की बात भी कही गई।
कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) की प्रशासनिक समिति की बैठक के बाद चेयरमैन सिद्धनाथ सिंह ने प्रेस वार्ता कर कहा कि एक चपरासी को भी हटाने के लिए शोकाज होता है, जवाब तलब होता फिर हमारे ईडी को हटाने के मामले में ऐसा क्यों नहीं होगा? उन्होंने परिषद के संविधान का हवाला देते हुए कहा कि ईडी को हटाने का अधिकार केवल प्रशासनिक समिति के पास है।
चेयरमैन ने कहा कि हम विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) कार्यालय के सहायक निदेशक के 12 जून के पत्र पर कानूनी राय ले रहे हैं और शीघ्र उसका जवाब दाखिल किया जाएगा। उन्होंने आज कारपेट एक्सपो मार्ट में हुई बैठक को नियमों के तहत बताया और कहा कि कुछ सदस्यों को शिकायत है कि उन्हें बैठक और एजेंडा की सूचना नियमत: 14 दिन पहले नहीं दी गई। कहा कुछ सदस्यों की शिकायत गलत और मनगढ़ंत है। 31 मई को भदोही में यह बैठक करने के लिए सूचना जारी की गई थी। इस सवाल पर कि कुछ सदस्यों की शिकायत पर रजिस्ट्रार कंपनी ने परिषद को नोटिस जारी किया है जिसका जवाब दिया जा रहा है।
चुनाव की अधिसूचना अभी जारी नहीं हुई है लेकिन अधिशासी निदेशक संजय कुमार ने आज की बैठक में चुनाव कार्यक्रम की तिथियों की घोषणा कर दी। बताया कि चुनाव केवल 18 प्रशासनिक सदस्यों का होगा तथा अब दो वाइस चेयरमैन के बजाए केवल एक वाइस चेयरमैन होंगे। 10 प्रशासनिक सदस्य उत्तर प्रदेश से तथा चार-चार शेष भारत और कश्मीर से होंगे। चुनाव केवल सदस्यों का होगा। चुनाव के बाद एक मत से सदस्य वाइस चेयरमैन का चुनाव करेंगे।
चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए ईडी ने बताया कि 26 जुलाई तक लोग नामांकन कर सकेंगे। 26 से 30 जुलाई के बीच नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी, 4 अगस्त तक नाम वापसी, 11 अगस्त को वैध नामांकनों की सूची जारी होगी जबकि 18 अगस्त से 25 अगस्त तक सदस्यगण इलेट्रानिक वोटिंग कर सकेंगे। जो लोग घर से इलेट्रानिक वोटिंग न कर सकें वे 72 घंटे की सूचना देकर 26 अगस्त को सुबह 10 बजे से 2 बजे तक नोएडा कार्यालय आकर वोटिंग कर सकते हें। 26 अगस्त को ही दोपहर 2 बजे के बाद मतगणना होगी।

बैठक की अध्यक्षता चेयरमैन सिद्धनाथ सिंह ने की। उमेश गुप्ता, शेख आशिक, श्रीराम मौर्य, हाजी अब्दुल रब अंसारी, राजेंद्र मिश्रा, वासिफ अंसारी, हुसैन जाफर हुसैनी भी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.