Domotex डोमोटेक्स अवार्ड में भारतीय कालीन डिजाइन का दबदबा, जीते कई अवार्ड

जयपुर रग्स को मिले तीन, नॉट रग्स भी अवार्ड विनर

दिल्ली। भारतीय हस्तनिर्मित कालीन निर्यात के साथ साथ डिजाइन के मामलों में भी प्रतिद्वंद्वी देशों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। इसका प्रमाण जर्मनी में होने वाले डोमोटेक्स इंटरनेशनल कारपेट डिजाइन अवार्ड में देखने को मिला है जहां भारतीय कालीन निर्माताओं की डिजाइनों ने कई अवार्ड जीते हैं। डिजाइन अवार्ड में आठ अलग अलग श्रेणियों में चार अवार्ड भारतीय कालीन निर्माताओं ने जीते हैं। इसमे जयपुर रग्स ने तीन नॉट रग्स को एक अवार्ड मिले हैं।

डोमोटेक्स कार्पेट फेयर में आयोजित अवार्ड प्रतियोगिता में शामिल कारपेट डिजाइन की श्रेणियों में बेस्ट कार्पेट डिजाइन सुपीरियर, बेस्ट मॉडर्न डिजाइन डीलक्स और बेस्ट कलेक्शन का अवार्ड जयपुर रग्स को मिला है। बेस्ट मॉडर्न डिजाइन सेलेक्ट का अवार्ड नॉट रग्स। इसके साथ ही बेस्ट आर्टिस्ट स्टूडियो डिजाइन का अवार्ड फ्लोर स्टोरी, बेस्ट ट्रेडिशनल डिजाइन और बेस्ट फ्लैटवीव डिजाइन का अवार्ड लीला वालदैन,बेस्ट इंटीरियर अवार्ड रग स्टार को मिला जो विदेश कम्पनियां हैं।

इस अवार्ड प्रतियोगिता में देश के 60 से अधिक देशों के बीच कड़ा कम्पटीशन देखने को मिलता है। अलग अलग आठ श्रेणियों में दिये जाने वाले इस अवार्ड को कारपेट इंडस्ट्री का ऑस्कर माना जाता है।

जर्मनी के हनोवर शहर में 10 जनवरी से इंटरनेशनल कार्पेट फेयर का आयोजन हुआ। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगने वाले इस फेयर को विश्व का सबसे बड़ा कार्पेट फ्लोर कवरिंग का फेयर माना जाता है। इस फेयर में 60 से अधिक देशों के 1400 से अधिक एग्जीबिटर्स भाग लेते हैं।
अंतिम 24 में जयपुर की चौधरी एक्सपोर्ट और रग इंडिया के साथ भदोही आर्ट पैलेस भदोही नॉमिनेट किया गया था लेकिन अंतिम 8 में जगह नही बना पाई ।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.