20 हजार बुनकरों को दिया जायेगा प्रमाण पत्र- सिध्दनाथ सिंह

भदोही कालीन उद्योग में अपनी कला से दुनिया भर में भदोही की पहचान बनाने वाले बुनकरों को केंद्र सरकार की कारपेट और हेंडीक्राफ्ट कॉउंसिल स्किल का प्रमाण पत्र देकर उनकी कारीगरी पर मुहर लगाने की योजना संचालित कर रही है जिसके तहत आज कालीन तकनीकी संस्थान भदोही में 150 बुनकरों को स्किल लर्निंग का प्रमाण पत्र वितरित किया गया।
कालीन उद्योग में कार्यरत 20 हजार बुनकरों का प्रथम चरण में प्रमाणीकरण किया जायेगा। जिसके तहत आज कार्यक्रम में इसकी शुरुआत की गई जिसमे 150 बुनकरों को यह प्रमाणपत्र दिया गया।
कारपेट हैंडीक्राफ्ट स्किल कॉउंसिल के चेयरमैन सिद्धनाथ सिंह ने बताया कि यह पहला कार्यक़म है।आगे 20 हजार लोगों का यह प्रमाण पत्र दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि उद्योग में ऐसे हजारो लोग है जिनकी जानकारी किसी प्रशिक्षित से ज्यादा लेकिन उनके पास कोई प्रमाणपत्र नही है। इसके लिए उनकी परीक्षा लेकर उन्हें यह प्रमाण पत्र दिया जाएगा जिससे भविष्य में वे बुनकर योजनाओं का लाभ ले सकेंगे। प्रमाण पत्र प्राप्त करने वालों को निशुल्क बीमा के साथ उन्हें 500 रुपये भी दिया जाता है।

कार्यक्रम कालीन निर्यात संवर्धन परिषद के के सहयोग से हुआ जिसमें परिषद के सचिव संजय कुमार प्रसानिक सदस्य राजेन्द्र मिश्र,फिरोज वजीरी,के इस तिवारी मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published.