इलाहाबाद में 10 दिवसीय शिल्प मेले का हुआ शुभारम्भ

 इलाहाबाद खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि प्रदेश सरकार खादी को प्रोत्साहित कर रही है। इसके लिए अब 12 महीने खादी पर छूट दी जाएगी। अभी तक दो अक्टूबर से लेकर 108 दिन तक ही खादी पर छूट मिलती है। उन्होंने यह बातें उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र में सिटीजन करघा औद्योगिक उत्पादन सहकारी समिति लि. द्वारा लगाए गए हस्तशिल्पों व बुनकरों की प्रदर्शनी के शुभारंभ के दौरान कही।
 बाद शिल्प मेले में अपना सम्बोधन देते हुए खादी एवं ग्रामोद्योग, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि अभी तक केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार के सहयोग से दो अक्टूबर से लेकर 108 दिन तक खादी के वस्त्रों पर 30 फीसद छूट मिलती है। इसे बढ़ाया जा रहा है। प्रदेश सरकार 10 की बजाय 15 फीसद छूट देगी। केंद्र सरकार का हिस्सा 20 फीसद ही रहेगी। अब कुल छूट 35 फीसद मिलेगी। इसकी घोषणा नई खाद नीति में की जाएगी, जो अगले महीने आ रही है।

उन्होंने कहा कि खादी उद्योग का तेजी से विस्तार करने के लिए सोलर चरखों को बढ़ावा दिया जा रहा है। पिछले हफ्ते वाराणसी में लोगों को सोलर चरखे भी दिए गए। खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार चाहती है कि हस्तशिल्पियों को निरंतर रोजगार मिले। इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। हस्तशिल्पियों और बुनकरों को बढ़ावा देने के लिए पांच लाख रुपये तक का ऋण भी दिया जा रहा है।

साथ ही उन्होंने कहा कि हस्तशिल्पियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वह परंपरागत तरीके से उत्पाद न बनाकर आधुनिक और बाजार की मांग के मुताबिक चीजें तैयार करें। उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र में हस्तशिल्पियों व बुनकरों की प्रदर्शनी 10 दिनों तक चलेगी जिसका  अवलोकन लघु उद्यम मंत्री ने किया और उनके उत्पादों को देखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.