लखनऊ। सूबे की सभी सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम इकाइयों व उनके उत्पादों के बारे में एक ही स्थान पर जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए जल्दी ही एमएसएमई पोर्टल शुरू किया जाएगा। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग ने पोर्टल के शुभारंभ के लिए मुख्यमंत्री से समय की मांग की है।
प्रदेश सरकार ने नई एमएसएमई नीति के अंतर्गत सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम इकाइयों के कारोबार को प्रोत्साहित करने के लिए एक एमएसएमई पोर्टल बनाने की बात कही थी। उद्योग निदेशालय यह पोर्टल डवलप करा रहा है। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इसमें अब तक करीब 40 हजार सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यमियों के उत्पादों के ब्यौरे दर्ज किए जा चुके हैं। इस पर बिजनेस मैन टू बॉयर्स (बी-टू-बी) और बिजनेसमैन टू कंज्यूमर्स (बी-टू-सी), दोनों ही श्रेणी के उद्यमियों के उत्पादों के बारें में जानकारी होगी। कोई भी कहीं भी बैठकर पोर्टल पर इकाइयों व उनके उत्पादों के बारे में जानकारी ले सकेगा। हालांकि इन वेबसाइट पर उन्हीं उद्यमियों के उत्पादों की जानकारी दी जाएगी जिनका पंजीकरण उद्योग निदेशालय में होगा।
अधिकारी ने बताया कि पोर्टल के शुभारंभ के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से समय की मांग की गई है। जैसे ही तिथि तय होगी, पोर्टल शुरू हो जाएगा। इससे उद्यमियों को अपने उत्पाद के प्रचार-प्रसार को बेहतर माध्यम मिलेगा। लोग उत्पादों की जानकारी प्राप्त कर उद्यमियों से सीधे अप्रोच कर सामानों की खरीद-फरोख्त कर सकेंगे।
नई दिल्ली में होगा 14 मार्च को पहली बॉयर-सेलर मीट का आयोजन
एमएसएमई नीति बनने के बाद सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग पहली बॉयर-सेलर मीट अगले महीने नई दिल्ली में कराने जा रहा है। इसमें ऐसे उद्यमियों को सूबे से ले जाया जाएगा जिनके उत्पादों में निर्यात क्षमता हो, बाहर की मार्केट से प्रतिस्पर्धा करने की क्षमता हो, देखने में आकर्षक और उपयोगी हों, दूसरे उत्पादों की तुलना में भी होड़ ले सकते हों और जितनी डिमांड मिले, उसे तय समय में पूरा करने की क्षमता हो। ऐसे सूक्ष्म व लघु उद्यमियों के चयन का काम चल रहा है। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल इस बॉयर-सेलर मीट की मेजबानी के लिए स्वयं मौजूद रहेंगे। विभाग से कई जिम्मेदार अधिकारी भी इसमें शामिल होंगे। दिल्ली के एक सितारा होटल में आयोजित इस मीट में सूबे के उद्यमियों को बॉयर एजेंट, बॉयर हाउसेज के प्रतिनिधियों और एक्सपोर्ट एजेंट से अपने उत्पादों की जानकारी देने का मौका मिलेगा। इससे उन्हें अपना कारोबार बढ़ाने में मदद मिल सकेगी।
मुख्यमंत्री से समय मिलते ही लांच कराने की तैयारी
40 हजार ने वेबसाइट के लिए कराया रजिस्ट्रेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published.