वाराणसी. देश के पांच राज्यों के छह जिलों की जीडीपी तीन से चार प्रतिशत तक बढ़ायी जायेगी। जिलों की जीडीपी बढऩे से सीधा फायदा देश की जीडीपी को होगा। इसके लिए उस जिले की कृषि, सर्विसेस व मैनुफैक्चरिंग को बढ़ावा दिया जायेगा। पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र पहुंचे केन्द्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने देश भर के लिए इस योजना को लांच किया है। मीडिया से बातचीत में उन्होंने योजना से जुड़ी जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि योजना लागू करने से पहले छह माह तक तैयारी की गयी है इसके बाद ही योजना को जमीन पर उतारा जा रहा है। योजना के नाम पर कहा कि अभी कोई नाम नहीं रखा गया है जल्द ही अच्छा सा नाम रखा जायेगा। यूपी में बनारस के बाद बिहार के मुजफ्फरपुर, हिमाचल के सलोन, आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम और महाराष्ट्र के रत्नागिरी व सिंधुदुर्ग में सबसे पहले योजना शुरू की जा रही है। मीडिया से बात करने के बाद केन्द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कमिश्ररी सभागार में बैठक भी ली। बैठक में कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि छह जिलों में यह योजना पूरी तरफ सफल साबित होगी। इसके बाद देश के अन्य जिलों में इस योजना को चलाया जायेगा। नयी योजना में कृषि क्षेत्र को भी शामिल किया है जिसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा। किसानों की आमदनी बढऩे से हमारा कृषि क्षेत्र मजबूत होगा। केन्द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि देश में निवेश आता है हम जिलों को इतना सक्षम बना देंगे कि अब जिलों में सीधे निवेश में बढ़ोतरी हो। यह तभी संभव होगा जब जिले की जीडीपी तेजी से विकास करेगी। उन्होंने कहा कि सेवा क्षेत्र को बढ़ाने की जरूरत है। नयी योजना से औद्योगिक उत्पादन भी बढ़ेगा। एक जिले में कृषि, सेवा व औद्योगिक क्षेत्र में विस्तार होगा तो जिले की जीडीपी में बढ़ोतरी तय है। केन्द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि कोई भी अच्छा काम अच्छी जगह से किया जाता है तो सफलता मिलती है। लोग मोक्ष पाने के लिए काशी आते हैं उसी तरह हम देश की समस्याओं से मोक्ष पाने के लिए काशी से योजना का शुभारंभ कर रहे हैं।

केन्द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि देश का सबसे पुरात्तन शहर काशी है यहां पर अच्छे लोग रहते हैं और अच्छे लोग आते भी हैं। यहां पर भगवान का आशीर्वाद है और गंगा मैया भी यहीं पर है इसलिए काशी से योजना का शुभारंभ कर रहे हैं। हमे पूरा विश्वास है कि योजना सफल होगी और जिलो व राज्यों के साथ देश की जीडीपी में बढ़ोतरी होगी। जिला प्रशासन से कहा कि आप जितना अच्छा काम करेंगे। उतना अच्छा नतीजा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *